ओडिशा में पहले फेज में 1,92,555 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगेगा कोविड टीका

  • Jan 13, 2021
Khabar East:192555-health-workers-to-get-Covid-vaccine-in-1st-phase
भुवनेश्वर, 13 जनवरी:

स्वास्थ्य परिवार कल्याण निदेशक और वैक्सीन प्रभारी विजय पाणिग्रही ने बुधवार को बताया कि 16 जनवरी से प्रदेश के 1,92,555 स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोविड टीकों की पहली खुराक दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मंगलवार की देर रात तक 3,88,777 स्वास्थ्य कर्मचारियों का पंजीकरण हो चुका है। कोविशिल्ड और कोवैक्सीन की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए 1,92,555 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीकों की दो खुराक देने का फैसला किया गया है। पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी।

 पाणिग्रही ने बताया कि बिना पंजीकरण किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन नहीं दी जाएगी। केंद्र सरकार भी पूरे टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी कर रही है।

 उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार कोविशिल्ड वैक्सीन को जिलों में ले जाया गया है, जबकि भारत बायोटेक-निर्मित कोवैक्सिन केवल भुवनेश्वर में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दी जाएगी।

 ओडिशा को मिली कोविशिल्ड वैक्सीन की शीशियों की संख्या कोवैक्सीन की संख्या से अधिक है। इसको ध्यान में रखते हुए हमने भुवनेश्वर में कोवैक्सीन प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में लोगों की संख्या अधिक होने के कारण उन्हें कोविशिल्ड के साथ टीका लगाने का फैसला किया गया है।

Author Image

Khabar East

  • Tags: